Blog की ट्राफिक कैसे बढ़ाए | How to Increase Blog Traffic in Hindi।

By | October 30, 2020

2018 के बाद ब्लॉगिंग करने वाले बहुत ही परेसान है की Blog ki Traffic Kaise Badhaye ? क्यू की 2018 के बाद इस field मे competition इतना बढ़ गया है की जिधर भी देखो सब अपनी अपनी website बनाकर बैठे है। लेकिन उनको अपनी website मे ट्राफिक लाने की बहुत बड़ी समस्या बनी रहती है। इसके लिए मेने इस आर्टिकल को खास उन लोगों के लिए बनाया है जिन्होंने अपने अपने ब्लॉग तो बना लिए लेकिन उस पर कोई भी ट्राफिक नहीं आता है। आप आज की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद कही और सर्च करने की जरुत नहीं पड़ेगी की ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढ़ाए। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद  आप अपनी वेबसाईट  पर भरभर कर ट्राफिक ला सकते है। How to Increase Blog Traffic in Hindi ?

ब्लॉगिंग मे सब लोग succes होना चाहते है ऐसा कोई नहीं है की बस टाइम पास के लिए ब्लॉगिंग करता है। लेकिन वो अपनी वेबसाईट को आसानी से बना लेते है लेकिन उन पर ट्राफिक बढ़ाने के चकर मे यूट्यूब, गूगल, फेस्बूक  और बहुत सारे सोशल मीडिया पर सर्च करते रहते है की Website Ki Traffic Kaise Badhaye, Blog par traffic kaise laye, How to increase traffic on website in hindi। इस प्रकार सब जगहे सर्च करते रहते है। लेकिन वहा पर थोड़ा थोड़ा बताया जाता है जो आपकी वेबसाईट की ट्राफिक इंक्रीज़ नहीं कर सकता है।

मै आपको website/blog पर ट्राफिक बढ़ाने के 3+ pro टिप्स के बारे मे बताऊँगा जिसको जानने के बाद आप भी एक भी पैसा invest किए बिना फ्री मे website पर ट्राफिक बढ़ा सकते है।

Blog / Website Ki Traffic Kaise Badhaye

how to increase blog traffic in hindi

अपनी website की ट्राफिक बढ़ाने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण बात है patience रखना बहुत जरूरी है। आप यह चाहते होंगे की मै आज ही ब्लॉग बना लू और आज से ही मेरी website पर ट्राफिक आना शुरू हो जायगा। तो यह आपकी बहुत ही बड़ी गलतफहमी है। आपको किसी भी काम सक्सेस होने के लिए patience रखना बहुत ही आवश्यक है। ब्लॉग की ट्राफिक कैसे बढ़ाए।

लेकिन केवल patience रखने से भी website पर ट्राफिक नहीं आएगा। आपको उस पर काम करना होगा ताकि आप उस वेबसाईट को इस काबिल बना दे की उस पर भर भरके ट्राफिक आना शुरू हो जाए। इसलिए मे आपको कुछ pro tips के बारे मे बताऊँगा जिनको जानकर आप अपनी website मे कुछ ही दिनों मे ट्राफिक ला सकती है। Blog Ki Traffic Kaise Badhaye ?

1. Backlinks

अपनी वेबसाईट का ट्राफिक बढ़ाने के लिए Backlink का बहुत बड़ा योगदान रहता है। आप अपनी वेबसाईट मे ट्राफिक लाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपनी वेबसाईट के backlink के बारे मे सोचना बहुत ही जरूरी है। इसके द्वारा आप अपनी वेबसाईट पर ढेर सारे ट्राफिक ला सकते है। लेकिन उससे पहले अगर आपको यह नहीं पता है की Backlink Kya Hota Hai तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

Backlink का अर्थ इसके वर्ड मे ही छुपा है। Back-Link मतलब की किसी वेबसाईट को किसी दूसरी वेबसाईट से लिंक देना backlink कहलाता है।

Backlink एक बहुत बड़ा फैक्टर  माना जाता है seo का। अगर आपकी वेबसाईट के बहुत सारी backlink है और वो सारी backlink law quality backlink है तो आपकी वेबसाईट की ट्राफिक इंक्रीज़ नहीं बल्कि कम हो जाएगी। वेबसाईट के लिए high quality backlink बनाना बहुत जरूरी है।

अगर आपको अपनी वेबसाईट मे ट्राफिक बढ़ाने है तो आपको High Quality Backlink बनानी होगी। अगर आपकी वेबसाईट पर law quality backlinks बहुत है और high quality backlinks की बात करे तो वो बहुत कम है फिर भी आपके लिए high qiality backlink बहुत काम कर देती है।

इसलिए अगर आप बहुत कम backlink बनाओ लेकिन high quality की बनाओ। 100 law quality backlinks से 10 high quality backlinks वेबसाईट को बहुत ऊंचे तक ले जा सकती है।

2. Comment on Other Blog

अपने वेबसाईट के रिलेटेड ब्लॉग को visit करके उन पर कमेन्ट करना जिससे आपकी वेबसाईट की ट्राफिक बढ़ेगी। इस प्रकार कमेन्ट करने से आपको अपनी वेबसाईट को no-follow backlinks मिलेगी। लेकिन आपकी वेबसाईट पर काफी सारी ट्राफिक आएगी। ऐसा ना हो की आप अपने किसी छोटे ब्लॉग जिन पर ट्राफिक ही नहीं आती हो, उन पर कमेन्ट करे। अगर आप ज्यादा ट्राफिक आने वाली website पर कमेन्ट करते है तो उन पर जो भी ट्राफिक आएगा तो आपके कमेन्ट को जरूर पढ़ेगा।

3.  Keyword Research For Article

अपनी website को गूगल से ऑर्गैनिक ट्राफिक लाने के लिए इसका अहम योगदान होता है। अगर आप अपने आर्टिकल के लिए सही तरीके से keyword research करते है तो आपकी  वेबसाईट    की ट्राफिक बढ़ने के chances  बहुत बढ़ जाते  है।

4. Social Share

आपकी वेबसाईट पर ज्यादा ट्राफिक पाने के लिए आपको अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग जरूर लेना चाहिए। आपको अपने ब्लॉग के रिलेटेड सभी सोशल मीडिया मे id बनानी है फिर उनपर अपने आर्टिकल को डेली शेयर करना है। जिससे वेबसाईट पर सोशल मीडिया से भी ट्राफिक आना शुरू हो जाएगा।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है की आपको आज का आर्टिकल [How to Increase Blog Traffic Hindi] पसंद आया होगा । और अगर आप इस article को ध्यान से पढ़ते है तो आपको Blog की ट्राफिक कैसे बढ़ाए ? इसक  बारे मे पता चल गया होगा । यह आर्टिकल आपको कैसा लगा मुझे आप नीचे comment box मे कमेन्ट करके जरूर बताए ।

आपको इससे related कोई समस्या हो तो आप मुझे नीचे comment box मे जरूर बताए । हम आपकी समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे ।

अगर अपने अभी तक मेरे Youtube Channel और Telegram Group मे Join नहीं हुवे हो तो नीचे दी गई लिंक से जल्दी join हो जाओ । वह पर मे आपकी छोटी छोटी समस्या को solve करता हु । आप मुझे वह massage कर सकते है ।

future blogging tipsjoin us on telegram

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप अपने फ़्रेंड्स के साथ Facebook, Whatsapp और Telegram पर जरूर शेयर करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *